Monday, 5 August 2019

आम का पेड़ - About Mango Tree in Hindi


 About Mango Tree in Hindi 


 

आम - About Mango in Hindi

आम एक बहुत ही मीठा फल होता हैं। इसे लोग फलों का राजा कहते हैं। आम सबसे पहले भारतीय उपमहाद्वीप पर ही मिलती थी। आम का वैज्ञानिक नाम मैंगीफेरा इंडिका हैं।

आम भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल हैं। बांग्लादेश में आम के पेड़ को राष्ट्रीय वृक्ष का दर्जा प्राप्त हैं।

आम का सबसे अधिक उत्पादन भारत में होता हैं, भारत के बाद आम के उत्पादक देश चीन, थाईलैंड और इंडोनेशिया हैं।


आम का पेड़ - About Mango Tree in Hindi

भारत में आम के पेड़ (Mango Tree )  का बड़ा महत्व हैं। गांव में लोग आम के पेड़ के बगीचे लगाते हैं। एक बगीचे में लगभग 50 से 200 तक पेड़ होते हैं। आम का पेड़ साल में एक बार फल देता हैं।

आम का पेड़ बड़ा और फैला हुआ होता हैं, इसकी लम्बाई 70 से 100 फिट तक होती हैं। आम के पेड़ का तना मोटा और मजबूत होता हैं, इसकी बहुत सी टहनियाँ होती हैं, आम की पत्तियाँ 5 इंच तक लम्बी और 3 इंच तक चौरी होती हैं।

आम पेड़ की जड़ मिटटी में चारो तरफ फैले रहते है जो बारिश में मिटटी के बहने से रोकते हैं। इसलिये लोग आम के पेड़ों को नदियों के किनारे लगते हैं।

आम का फल बहुत ही मीठा और स्वादिस्ट होता है, यह शुरुआत में हरा होता हैं, जबकि पकने के बाद यह पीला हो जाता हैं, जिसे हम पका हुआ आम कहते हैं। आम के मौसम में कोयल बगीचे में गीत गाती हैं।

आम का पेड़ का धार्मिक और सामाजिक महत्व हैं, आम का पेड़ कई तरह से हमारे काम आता हैं। आम का पेड़ वातावरण को शुद्ध करता हैं। आम के पेड़ से हमें फल, पत्ते, लकड़ी और जलावन प्राप्त होता हैं।

Related Posts -

About Peacock in Hindi

Moral Stories in Hindi

Amazing Facts About Bird in Hindi

10 Lines About Cricket in Hindi

10 Lines About Mango fruit in Hindi

No comments:

Post a Comment