Tuesday, 30 July 2019

ये हैं पक्षियों की दुनियाँ की दस अनोखी तस्वीर खुद देखकर बतायें कौन सा अच्छा हैं



अब इस तस्वीर की बात करें तो यह समुद्र की तस्वीर हैं जिसमें एक चील एक मछली को पकड़ने का प्रयास कर रहा हैं, क्या यह मछली को पकड़ पायेगा ? इसका जबाब आपको देना हैं।  



हमने अपने घर पर या कहीं पेड़ों पर कबूतर तो देखते हैं, मगर इस कबूतर की खास बात यह हैं की यह पीले रंग का हैं और अगर में यह कहूँ की यह भारत में भी पाया जाता हैं तो आपको कितनी हैरानी होगी जी हाँ कुछ कबूतर का रंग पीला भी होता हैं, मगर ये हजारों में एक होते हैं। 


यह कोई और चिड़ियाँ नहीं बल्कि सोन चिड़ियाँ हैं, जिसकी कहानी हमने बचपन में सुनी होगी, लेकिन इस फोटो को देखिये कितनी अच्छी लगती हैं सोन चिड़ियाँ फूलों के बीच में, वाकई यह तस्वीर लाजबाब हैं। 


क्या आपने कभी किसी तोते को नजदीक से खुले में पेड़ पर खाते देखा हैं, नहीं तो देखिये इस तोते को हरे पत्तों के बीच शायद आपको पहले देखा भी नहीं होगा कितना प्यारा हैं।  


आपने फिल्मों में ऐसे कबूतर जरूर देखते होंगे यह कोई बनावटी फोटो नहीं बल्कि एक सच्ची फोटो हैं, जिसमें दो कबूतर नृत्य कर रहे हैं। 


इस फोटों में जो तोता हैं उसका रंग कितना प्यारा हैं मगर यह तोता सिर्फ पहाड़ों में ही मिलता हैं, तो अगर आप कभी पहाड़ी जगह घूमने जायेंगे तो शायद यह आपको भी देखेगा। 


इस चिड़ियाँ की बात कहूँ तो इसकी खास बात यह हैं की यह नीला रंग के फूल पर बैठी हैं और चिड़ियाँ का रंग भी इससे मिलता हैं, इसलिये सोचा की इस फोटो को भी इस लिस्ट में लगा देता हूँ। 


अपने गांव की गोरैया की तरह देखने वाली यह एक पहाड़ी चिड़ियाँ हैं, जो किसी पहाड़ी फल को तोड़ रही हैं खाने के लिये, आपको यह फोटो कैसा लगा हमें बतायें। 


यह कोई और चिड़ियाँ नहीं बल्कि गांव में पायी जाने वाली दुनियां की सबसे छोटी चिड़ियाँ गुंजन पक्षी हैं, आपको भी यह देख सकती हैं, फूलों पर इस चिड़ियाँ को ध्यान से देखियेगा। 


पहाड़ों में रहने वाली इस चिड़ियाँ को शायद आपने देखा होगा, यह बहुत ही मधुर आवाज में गीत गाती हैं।  इस चिड़ियाँ को बुलबुल कहते हैं, जी हाँ पहाड़ी  इसे बुलबुल ही कहते हैं। 


*****

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर कर दीजिये, और लोगों को भी इन पक्षियों के बारे में जानने का मौका दीजिये, शेयर करें धन्यवाद। 

 Share On Facebook 


No comments:

Post a Comment