Tuesday, 15 May 2018

हाथी के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य - Elephant facts in hindi

10 Amazing facts about Elephant in hindi

Elephant image of amazing facts in hindi
हाथी सबसे बलवान जानवर होता हैं , हाथी का नाम सुनते ही हमें उसकी सवारी करने का देखने का मन करता हैं , इतिहास में हाथी युद्धों में लड़ते थे , हाथी को गजराज की उपाधि भी प्राप्त हैं, भारत मे हाथी से लोगों का अलग ही स्नेह हैं , आज भी सबसे ज्यादा सूंदर और सुसज्जित हाथी भारत मे आपको देखने को मिल जाता होगा खासकर तो राजस्थान में, हाथी देखने और घूमने का मजा ही अलग हैं । हाथी शान का प्रतीक भी हैं , उसे अधिक बलवान दूसरा कोई जानवर नहीं हैं , हाथी भी इंसानों से बहुत लगाव रखते हैं , तो आइये आज जानते हैं।

 हाथी के बारे में 10 आश्चर्यजनक मजेदार तथ्य :-

1) हाथी एलिफेंटीडी कुल और प्रोबोसीडिया गन का प्राणी हैं , और यह ज़मीन पर रहने वाला सबसे बड़ा प्राणी हैं , इसका वजन 5,000 किलो तक होता हैं ।


2) इतिहास में हाथी का युद्धों में खास महत्व रहा हैं । इसका उपयोग सवारी और समान ढोने में होता हैं , इसलिए लोग इसे पालते हैं ।

3) हाथी लगभग 50 से 72 वर्षों तक जीवित रहता हैं , लेकिन अब तक का सबसे दीर्घायु हाथी 82 साल दर्ज किया गया हैं ।

4) अबतक का सबसे विशाल हाथी सन्न 1955 ईस्वी में अंकोल में मारा गया था ,  ये एक नर हाथी था जिसका वजन लगभग 10,900 किलो था जो आमतौर पर हाथी के दोगुना हैं ।

5) इतिहास का सबसे छोटा हाथी यूनान के क्रीट द्वीप में पाए जाते थे जिसका आकर भैस के बच्चों या बकरी जितना था।

6) अफ्रीकी हाथी वर्तमान में कुल 37 देशों में पाए जाते हैं । अफ्रीकी हाथी एशियाई हाथी से कुछ अलग होते हैं , इनकी कान बड़ी होती हैं , ये आकर में भी एशियाई हाथी से बड़े होते हैं और इनका पीठ अवतल होता हैं ,इनकी त्वचा पर बाल काम होते हैं और सबसे अलग बात की अफ्रीकी हाथीयों में नर और मादा दोनों के हाथी दाँत होते हैं ।
This is an image of elephant says facts about elephant
आफ्रिकी हाथी

7) एशियाई हाथी अफ्रीकी हाथी से छोटे होते हैं , इनकी कान भी छोटी होती हैं और एशियाई हाथी में सिर्फ नर के हाथी दाँत होती हैं ।
This is an image of Indian elephant
भारतीय हाथी या एशियाई हाथी

8) हाथी का मुख्य भोजन पेड़ो की पत्तियाँ , घास , केला आदि हैं।

9) हाथी का गर्भ काल 22 महीनों के होता हैं , जो धरती पर रहने वाली सभी जीवों में सबसे ज्यादा हैं। जन्म के समय हाथी का बच्चा करीब 105 किलो का होता हैं ।

10) भारत देश में हाथी खुली घास वाली जगहों या जंगलों में रहना पसंद करते हैं ।

दोस्तों अगर आपको ये 10 Amazing facts about elephant in hindi अच्छा लगा हो तो एक share जरूर करें .

No comments:

Post a Comment